दोना पत्तल बनाने का व्यवसाय शुरू करे और कमाये लाखो ! Dona Pattal Making Business Idea

Dona Pattal Making Business Idea – दोस्तों आज के समय में बहुत से लोग व्यवसाय करने में दिलचस्पी रखते है, पर वह लोग भ्रमित रहते है कि वह कौन सा व्यवसाय करे। तो दोस्तो आज हम अपने इस लेख के माध्यम से एक ऐसा बिज़नेस आईडिया बताते है जिससे आप महीने के हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकते है। आपने दोना पत्तल तो देखे ही होंगे। जिसे अक्सर शादी या कोई प्रोग्राम में खाना परोसने के लिए उपयोग किया जाता है। पर क्या आप यह जानते है कि आप यह दोना पत्तल बना कर महीने के बहुत पैसे कमा सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने में ज्यादा पूंजी की आवयश्कता नही पड़ेगी। इसे आप मामूली पूंजी (investment) से भी शुरू कर सकते है। तो अब हम जान लेते है दोना पत्तल के व्यवसाय के बारे में विस्तार से।

What is Dona Pattal? (दोना – पत्तल क्या है):

आपने किसी शादी, पार्टी या किसी प्रोग्राम के दौरान दोना पत्तल में खाना खाया ही होगा। पर क्या आप जानते है दोना पत्तल का क्या मतलब है। दोस्तों दोने का मतलब कटोरी और पत्तल का मतलब थाली होता है। वर्तमान समय में दोना पत्तल कई प्रकार के पाए जाते हैं, जिनमें कई दोना पत्तल प्लास्टिक के होते हैं, कई पत्तों के होते है तो कई थर्माकोल के होते है। पत्ते के दोना पत्तल पुराने समय में उपयोग किये जाते थे, पर अब के समय में प्लास्टिक या थर्माकोल के दोना पत्तल का उपयोग किया जाता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

परंतु वर्तमान समय में भी बहुत सी जगह में सरगी झाड़ के पत्तों और केले के पत्तों को तोड़कर दोना पत्तल बनाये जाते है। उनमें बांस की तीलियां जोड़कर प्लेट व कटोरी बनाने के काम में लाया जाता है।

दोना पत्तल बिज़नेस का पंजीयन (Registration of Dona Pattal Business):

भारत में आपको चाहे जो कोई भी व्यवसाय करना हो आपको उसका रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी होता है। यदि किसी व्यवसाय का कानूनी तौर पर पंजीयन हो जाता है, तो भविष्य में उस व्यवसाय को लेकर उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

दोना पत्तल व्यवसाय की योजना (Dona Pattal Business Plan)

किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उस काम की योजना तैयार करना अच्छा रहता है। ठीक इसी प्रकार पत्तो से तैयार दोने एवं पत्तल के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास इस व्यवसाय से सम्बंधित जानकारी होना आवश्यक है। यदि आपके पास इस business से सम्बंधित पूरी जानकारी नहीं है तो आपको एक ऐसे व्यक्ति को अपने पास रख सकते है जिसने यह बिज़नेस पहले कभी किया हो।

दोना पत्तल के व्यवसाय के लिए जरुरी कच्चा माल:




पत्तो के बने दोने पत्तल का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको मुख्य रूप से पत्तो की जरुरत पड़ती है। आप जिस भी पत्ते का दोना और पत्तल बनाना चाहते है उसके पत्ते खरीद ले, और दोना पत्तल बना कर पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

दोना पत्तल व्यवसाय के लिए मशीनरी:

आप दोना पत्तल का व्यवसाय घर से अपने हाथों से शुरू कर सकते है। पर अगर आप ज्यादा बड़े स्तर पर यह व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप मशीनरी का उपयोग कर सकते हैं। मशीनो के माध्यम से इस व्यवसाय को शुरू करना आसान है। मशीनो में आपको एक सिंगल डाई मशीन की जरुरत पड़ेगी।

सिंगल डाई मशीन के बाद उससे एक थोड़ी बड़ी मशीन आती है, जिसे हैंड प्रेस डबल डाई मशीन कहते हैं, इसमें 2 प्रकार की डाई इस्तेमाल की जाती हैं। जो दोने पत्तलों को सही आकार देती है।

इन सभी मशीनो के साथ एक ऑटोमेटिक कप मशीन भी लगाई जाती है, जिसकी जरुरत दोना पत्तल को बनाने में लगती है। इन सब के अलावा मशीनो में अनेक प्रकार की डाई लगाई जाती है, उनके इस्तेमाल से पत्तों को विभिन्न आकार में ढाला जाता है।

दोना पत्तल बनाने की प्रक्रिया :




तो दोस्तों अब हम जानते है दोना पत्तल बनाने की प्रक्रिया।

  1. दोना पत्तल बनाने के लिए सबसे पहले आपको पत्तो की जरुरत पड़ेगी। आपको उस पेड़ के पत्ते इकट्ठे करने होंगे जिस पेड़ के पत्ते टिकाऊ एवं आकार बड़े होंगे।
  2. पत्ते इकट्ठे करने के बाद आप उन पत्तो को साफ़ कर ले और छांट ले। ताकि मशीन में डालने पर उनमें किसी भी प्रकार की गंदगी न आये और दोने पत्तल साफ़ बने।
  3. पत्तो को छांटने के बाद मशीन में लगा दे, जिसके बाद प्लेट वह प्लेट और कटोरी के आकार में ढाल दिए जाते है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार आप आसानी से दोना पत्तल बना सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

telegram-button.

Tags:-

Dona Pattal Making Business Idea, Dona Pattal Making Business Idea in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *