Became LIC Agent and Earn millions – एलआईसी एजेंट बनें और कमाये लाखो रूपए !

वर्तमान में सभी को पैसो की जरुरत है। सभी अपनी रोज़ाना की कमाई के अलावा घर बैठे थोड़े ज्यादा पैसे कमाना चाहते है। बहुत से लोग अब बाहर काम करने की जगह घर से कर काम करने को ज्यादा सुरक्षित मान रहे है। ऐसे में आप LIC एजेंट बन कर लोगो की पालिसी कर के पैसे कमा सकते है। LIC एजेंट बनना ज्यादा मुश्किल नही है, बस आपको एजेंट बनने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको LIC एजेंट बनाने से सम्बंधित पूरी जानकारी बताएंगे, जिन्हें पढ़कर एवं अपनाकर आप घर बैठे LIC के एजेंट बन कर हज़ारो से लाखों रूपए तक कमा सकते है।

LIC Agent kaise bane

LIC एजेंट का काम:

भारतीय जीवन बीमा निगम अपने काम को बढ़ने एवं अपनी योजनाओं को लोगो तक पहुचाने के लिए LIC एजेंट नियुक्त करती है। यह एजेंट कंपनी एवं ग्राहक के बीच एक मध्यस्थ की तरह काम करते है। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति LIC का एजेंट बनना चाहता है तो उसे अपनी योग्यता सिद्ध करनी पड़ेगी। जिसके बाद आपको LIC के द्वारा एजेंट बनाने का लाइसेंस दिया जाता है। लाइसेंस मिलते ही आप आधिकारिक तौर पर LIC के एजेंट बन जाते है।

LIC का एजेंट बनने के लिए निर्धारित योग्यता:

दोस्तों अगर निर्धारित योग्यता की बात की जाए तो शिक्षा जरूरी है। पर शिक्षा के साथ साथ आपके पास लोगो से बात करने एवं उन्हें अपनी बातों से आकर्षित करनी की कला होनी चाहिए।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

  • आवेदक न्यूनतम 12वी पास होना चाहिए। उसने 12वी की पढ़ाई सरकार द्वारा प्रमाणित बोर्ड से ही की हो।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

LIC एजेंट बनने की प्रक्रिया:

अगर आप LIC एजेंट बनाना चाहते है तो आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तो जानते है इन आवेदन प्रक्रिया के बारे में।

एलआईसी एजेंट ऑफलाइन प्रक्रिया:

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद आपको किसी LIC कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा। जहां पर आपके दस्तावेजों (Documents) का सत्यापन होगा। जिसके बाद शाखा के मैनेजर के द्वारा आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा। दोस्तों इस इंटरव्यू की प्रक्रिया से आपको गुजरना ही पड़ता है, चाहे आप ऑनलाइन आवेदन करे या ऑफलाइन। ऑफलाइन में आप रजिस्ट्रेशन और सत्यापन दोनों एक साथ ही कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंट ऑनलाइन पंजीकरण:


भारतीय जीवन बिमा निगम के एजेंट बनाने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीयन करना होगा जिसे आप इस लिंक https://agencycareer.licindia.in/agt_req/ पर जाकर कर सकते है। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमे आपको आपकी ईमेल ID, नाम, पता, मोबाइल नंबर और जन्म दिन की तारीख भरना होगा। इसके बाद आपके पास LIC के द्वारा फ़ोन आयेगा जिसमे आपको आगे की प्रक्रिया बताई जायेगी। जिसे जानने के बाद आपको LIC के नजदीकी कार्यालय जाना है और वहाँ आपको आगे की प्रक्रिया बताई जायेगी।

LIC एजेंट प्रशिक्षण:

Life insurance Corporation में आवेदन करने एवं चयनित होने के बाद आपको LIC के द्वारा प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा। हालांकि इस प्रशिक्षण को आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं। इस ट्रेनिंग की समय सीमा मात्र 25 घंटे की होती है।

IRDA (इन्शुरन्स रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) ऑनलाइन परीक्षा:

प्रशिक्षण के दौरान आपने जो भी बीमा एवं पॉलिसीस के बारे सीखा है उसकी एक ऑनलाइन परीक्षा होगी, जिसे IRDA (इन्शुरन्स रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) करवाएगा। इसमें पास होने के आपको कम से कम 35 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे।

LIC एजेंट का लाइसेंस:

ऊपर बताई सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको IRDA द्वारा इन्शुरन्स एजेंट घोषित कर दिया जायेगा। जिसके बाद आपको लाइसेंस एवं login ID प्रदान की जाएगी। लाइसेंस मिल जाने के बाद आप आधिकारिक तौर पर एलआईसी के एजेंट बन जाएंगे.

LIC एजेंट बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज:



LIC एजेंट बनने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी, जिन्हें आपको भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय में जमा करवाने होंगे।

  • 3 पासपोर्ट साइज की फोटो।
  • जन्म प्रमाण पत्र या फिर आपकी 10वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • 12 वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • पहचान प्रमाण पत्र में आप वोटर आईडी / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड की प्रतिलिपी।
  • निवास प्रमाण पत्र के लिए आपको राशन कार्ड / बिजली का बिल / बैंक स्टेटमेंट या फिर सरकार द्वारा प्रमाणित निवास प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।

कमिशन और बोनस:

यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा LIC में बीमा करवाता है तो आपको उस व्यक्ति के द्वारा दी जाने वाली प्रीमियम राशि में से कमीशन प्राप्त होगा। आपको पहले साल में 2 से लेकर 25 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। हालांकि यह कमीशन का प्रतिशत पालिसी के हिसाब से बदलता रहता है। यह कमीशन बीमा के पूरे होने तक मिलता रहता है, लेकिन समय के साथ कमीशन का प्रतिशत थोड़ा – थोड़ा घटता रहता है।

LIC एजेंट का वेतन:

LIC का एजेंट बनने के बाद आपको कोई फिक्स सैलेरी नही मिलती है, लेकिन कमीशन के जरिये आप बहुत पैसे कमा सकते है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो आप जितने ज्यादा ग्राहक कंपनी को दिलवाते हैं, उतनी ही आपकी आमदनी बढ़ती है, जो कि आप कमीशन और बोनस के रूप में प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों कुछ इस तरह आप LIC एजेंट का काम शुरू कर के महीने के हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े।

Tags:-

Became LIC Agent and Earn millions, LIC Agent, LIC Agent kaise bane