जानिए कोरोना के बाद आसानी से पैसे कमाने के 5 धांसू तरीके!

कोरोना के बाद सभी को बढ़ती हुई महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। सामान की बढ़ती हुई कीमतों ने सभी की जेब पर अपना प्रभाव डाला है। कोरोना के समय बहुत से लोगो को नौकरी चली गई और बहुतो के बिज़नस बंद हो गए। परंतु अब कोरोना की वैक्सीन आ गयी है और lockdown भी काफी हद तक खुल चूका है। ऐसे में अगर आप भी बिज़नस करने का सोच रहे है, तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लाये है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप घर से अपना Business शुरू कर पैसे कमा सकते है।

After Corona no investment business Idea
After Corona no investment business Idea

सभी जानते है कि बाज़ार से पैसे कमाना बिल्कुल भी simple नही होता। पर यदि आप बताये जाने वाले तरीको को पूरी ईमानदारी से अपनाएंगे तो आप कम समय मे ज्यादा कमाई कर पाएंगे। इन कामो को करने के लिए आपको कोई डिग्री या ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरुरत नही है। अगर आप 12वीं पास भी है तो आप अपने घर से बिज़नस शुरू कर के अच्छी और बड़ी Earnings कर सकते है। बस आपको थोड़ा सब्र रखना होगा उसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जायेगी। तो अब जानते है ऐसे तरीको के बारे में जिससे आज की स्मार्ट गृहणियां पैसे कमा रही है।

कोरोना के बाद पैसे कमाने के तरीके!





नीचे बताये हुए तरीको से कोई भी घर बैठे पैसे कमा सकता है बिना किसी ज्यादा Investment के।

  • ट्यूशन क्लासेज से पैसे कमाये।
  • टिफ़िन सर्विसेज से पैसे कमाये।
  • फ्रीलांसिंग कर के पैसे कमाये।
  • योगा क्लासेज से पैसे कमाये।
  • अपने टैलेंट से पैसे कमाये।

ट्यूशन क्लासेज से पैसे कमाये:

अगर आप पढ़े लिखे है और आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको लिए Tuition classes का आईडिया सबसे अच्छा है। इसमें आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के Tuition पढ़ना शुरू कर सकते है और महीने के हज़ारो रूपए कमा सकते है।

वर्तमान में बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल के अलावा Tuition classes भी जाते है। Tuition क्लासेज पढ़ा कर आप कम समय में नाम और पैसे कमा सकते है। Tuition क्लासेज को आप 2 तरीको से लगा सकते है, Offline और Online क्लासेज। Offline classes में आप अपने घर में ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमा सकती है। पर अगर आपके घर में कम जगह है तो आप Online पढ़ा कर भी पैसे कमा सकती है।

टिफ़िन सर्विसेज से पैसे कमाये:





बहुत से लोग कोरोना के बाद पढ़ने एवं नौकरी ढूंढने के लिए अपना शहर छोड़कर दूसरे शहरों में जाएंगे। दूसरे शहरों में घर का बना हुआ खाना मिल पाना आसान नही होता है। इसलिए टिफ़िन सेंटर के चलन में तेज़ी आई है। आप चाहे तो अपने खुद के घर से टिफ़िन सेंटर का business शुरू कर सकते है एवं पैसे कमा सकते है। इस काम को शुरू करने के लिए कोई इन्वेस्टमेंट की जरुरत नही है। इसे आप आसानी से घर पर रहकर शुरू कर सकते है।

फ्रीलांसिंग कर के पैसे कमाये:

आज के समय freelancing का काम चलन में है। बहुत से लोगो के पास लिखने की कला होती है। इसमें आप किसी न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन, स्क्रिप्ट, ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकते है। इस काम को करने के लिए किसी प्रकार की पूंजी या महंगे devices की जरूरत नही पड़ती। बस आपके पास कंप्यूटर और internet कनेक्शन होना चाहिए। अगर आप Freelancing के काम पाना चाहती है तो आप नीचे दी हुई वेबसाइट पर visit कर सकती है।

  1. Fiverr
  2. Freelancer
  3. Truelancer

योग क्लासेज या Gym से पैसे कमाये:

कोरोना के बाद से लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक है। इसलिए बहुत से लोग Gym और Yoga क्लासेज जाते है। ऐसे में अगर आपको Yoga आता है तो आप अपने घर से Yoga क्लासेज खोल सकते है, और पैसे कमा सकते है। अगर आपको योग नही भी आता तो कोई बात नही आप योगा सिख कर अपने घर में योगा classes चला सकते है।

अपने टैलेंट से पैसे कमाये:





आपके अंदर बहुत सी छुपी प्रतिभाएं होती है। जिन्हें आप पहचान कर और उसका उपयोग कर पैसे कमा सकती है। जैसे की आप cake बना सकते है तो आप अपनी बेकरी खोल सकती है, आप पढ़ाना जानते है, तो आप दुसरो को पढ़ा सकते है, आपको कुछ बनाना आता है तो आप घर से उस चीज़ की Manufacturing कर सकते है, अगर आप Gardening करना जानते है तो आप पौधे बेच सकते है और इन सब कामो को कर के घर से हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकती है। इन सब कामो को करने के लिए investment न के बराबर लगेगा। आप आपके अंदर के टैलेंट को पहचान कर पैसे कमा सकते है।

यह है कुछ बेहतरीन तरीके है जिनसे कोई भी व्यक्ति घर पर बैठ कर पैसे कमा सकते है। वैसे तो आप अनेको अलग अलग business कर के पैसे कमा सकते है, पर वह सब एक पोस्ट में बताना संभव नहीं है। इसलिए अगर आप ऐसे और तरीको के बारे में जानना चाहती है तो नीचे comment करे और बने रहिये हमारे साथ अगली पोस्ट में।

Join Our YouTube ChannelClick Here
Connect With us on TelegramClick Here
Connect With us on InstagramClick Here

यह भी पढ़े:


Cyber Planet

World of information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *