Fate Note Kaise Badle : फटे – पुराने नोट कैसे बदले, जानिए यहाँ !

Fate Note Kaise Badle – नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, हमारी ऑफिशल वेबसाइट करियर भास्कर में। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे हम कटे – फटे पुराने नोटों को बदल सकते हैं। दोस्तों आप देखते होंगे कि आपके पास बहुत सारे ऐसे नोट आ जाते हैं। जिन पर कभी टेप लगी होती है या फिर वह नोट फटे होते हैं और दुकानदार भी नोटों को लेने से मना कर देते है। तो फटे नोटों को हम कैसे नए नोट में बदल सकते है। आज में आपको बताऊंगा, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Fate note kaise badle
Fate note kaise badle

फटे नोटों को कैसे बदले:




दोस्तों यदि आपके पास फटे नोट हो या फिर आप से गलती से कोई नोट फट गया हो या किसी ने आप को फटा नोट दे दिया हो। तो ऐसी स्थिति में हम उन नोटों को नए नोटों में बदले सकते है। इसके लिए नीचे में आपको तरीका बताऊंगा।

फटे नोट बदलने के तरीके:




यदि दोस्तों आपके घर में कोई फटे नोट है या आपके नोट पर रंग लग चुका है और वह मार्केट में नहीं चल रहे हैं। तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके द्वारा आप इन्हे नए नोटों में बदल सकते है।




फटे नोटों को आप दो तरीके से बदल सकते हैं। एक तो दुकान पर जाकर और दूसरा बैंक में जाकर। यहां उन दुकानों से मतलब है। जो फटे पुराने नोट बदलते हैं। यदि आपके आसपास ऐसी कोई दुकान नहीं है, तो आप आपके नजदीकी बैंक में भी जाकर नोट बदल सकते हैं।

किस प्रकार के नोट बदले जा सकते:

कुछ इस तरह के नोट आप बदल सकते हैं, जिसके लिए आरबीआई ने अलग से नियम बना कर रखे है।

  • बुरी तरह से गंदे नोट एवं दो भागों में फटे नोटों को आप बदल सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि नोटों में किसी भी तरह के हिस्से गायब नहीं होने चाहिए।
  • यदि आपके फटे नोट है। तो आप उनसे सरकारी बिल जैसे कि घर, पानी या बिजली का बिल भर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप एक से अधिक टुकड़ों को जोड़कर बनाए गए नोट को भी आसानी से बदल सकते हैं।
  • जानबूझकर फाड़े या काटे हुए नोट को बदलने का दावा नहीं किया जा सकता। क्योकि कोई भी बैंक इस तरीके का नोट को नहीं बदलता है।
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने निर्देश में ये कहां है कि 50 रु से अधिक मूल्य वाले रुपए के नोट यदि 40 %  हिस्से में बटे हुए हैं। तो आपको उसका पूरा रिफंड मिलेगा।

सारांश :- आपको यदि हमारे आर्टिकल में फटे नोट को बदलने का तरीका समझ नहीं आया हैं। तो आप हमसे कमेंट द्वारा भी अपने प्रश्नों का जवाब मांग सकते हैं या फिर हमारे सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी आप हमें मैसेज कर सकते हैं।

[table “” not found /]

यह भी पढ़े:

Tags : – Fate Note Kaise Badle

Cyber Planet

World of information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *